देवरिया ताल पर देखने को मिलता है प्रकृति का अद्भुत और खूबसूरत नजारा

उत्तराखंड के रूद्रप्रयाग से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित देवरिया ताल एक खूबसूरत और मनमोहक पर्यटन स्थल है। हरे भरे जंगलों से घिरी हुई यह मनमोहक और अद्भुत झील समुद्र तल से लगभग 2438 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। चौपटा-उखीमठ रोड से 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित देवरिया ताल का आकार कटोरे जैसा है। यह 400 मीटर लंबी और 700 मीटर चौड़ी है। इस झील के पानी में गंगोत्री, बद्रीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री और नीलकंठ की चोटियों का स्पष्ट प्रतिबंध दिखाई देता है। गढ़वाल हिमालय की ओर जाने वाले पर्यटकों के लिए देवरिया ताल एक बढ़िया पर्यटन स्थल है।

देवरिया ताल से प्रकृति का अद्भुत और खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है। यहां आने वाले पर्यटक नौका विहार, कांटेबाजी और विभिन्न दुर्लभ पक्षियों को देखने का आनंद ले सकते हैं। इस प्राकृतिक खूबसूरत झील को देखने के लिए सालभर पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है। यहां नाइट कैंप और ट्रेकिंग पर्यटकों की लोकप्रिय गतिविधियों में शामिल है। ट्रेकिंग के लिए देवरिया ताल एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। यहां पर्यटक चोपटा से ट्रेकिंग की शुरुआत करते हैं। यह ट्रेकिंग मार्ग अपहिल ट्रैक से देवरिया ताल को और पास वाले ट्रैक से तुंगनाथ और चंद्रशिला को जोड़ता है।

देवरिया ताल का अपना धार्मिक महत्व भी है। लोगों का मानना है कि इस झील में देवता स्नान किया करते थे। इस झील को पुराणों में ‘इंद्र सरोवर’ के नाम से भी जाना जाता है। मान्यता है कि पांडवों के वनवास के दौरान उनसे सवाल पूछने वाले ‘यश’ इसी झील में रहता है। यश यहां प्राकृतिक खजानों और वृक्षों की जड़ों की रक्षा करता है। एक अन्य मान्यता के अनुसार यहां पर बाणासुर की पोती ऊषा और भगवान श्री कृष्णा का पोता अनिरुद्ध जल क्रीडा करने के लिए आया करते थे। हर साल जन्माष्टमी के मौके पर यहां पर मेले का आयोजन किया जाता है। लोगों की आस्था है कि प्राचीन समय में इस स्थान पर सच्चे मन से प्रार्थना करने वाले को ही नाग देवता दर्शन देते थे। इसके अलावा देवरिया ताल को लेकर यह भी कहा जाता है कि इस ताल के नीचे सात छोटी-छोटी नदियां ताल के ऊपर आती हैं।

कैसे पहुंचें देवरिया ताल

देवरिया ताल से नजदीकी हवाई अड्डा लगभग 210 दूर देहरादून में स्थित है जबकि नजदीकी रेलवे स्टेशन लगभग 215 किलोमीटर दूर हरिद्वार में स्थित है। देवरिया ताल सड़क मार्ग द्वारा उत्तराखंड के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। पर्यटक दिल्ली से ऋषिकेश, देव प्रयाग, श्रीनगर, रूद्र प्रयाग, उखीमठ होते हुए देवरिया ताल तक पहुंच सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *