उत्तराखंड का खूबसूरत बादलाें का शहर लैंसडाउन

देवभूमि उत्तराखंड के इस हिल स्टेशन की प्राकृतिक सुंदरता यहां आने वाले पर्यटकों को सम्मोहित कर लेती है। लैंसडाउन उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में बसा एक छावनी शहर है, जो बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 1706 मीटर है। यहां की प्राकृतिक छटा सम्मोहित करने वाली है। यहां का मौसम पूरे साल सुहावना बना रहता है। हर तरफ फैली हरियाली आपको एक अलग दुनिया का एहसास करवाती है। इस जगह को अंग्रेजों ने पहाड़ों को काटकर बसाया था। दिल्ली से यह हिल स्टेशन काफी नजदीक है। आप 5-6 घंटे में लैंसडाउन पहुंच सकते हैं। लैंसडाउन की वादियां बादलों से ढकी रहती हैं। जिन्हें देख ऐसा लगता ‌है कि जैसे आप बादलों के शहर में आ गए हैं।

हिल स्टेशन में क्या देखें
प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर इस इलाके में देखने लायक काफी कुछ है। प्राकृतिक छटा का आनंद लेने के लिए टिप इन टॉप जा सकते हैं। यहां से बर्फीली चोटी का और मनोरम दृश्य देखा जा सकता है। दूर-दूर तक फैले पर्वतों और उनके बीच छोटे-छोटे कई गांव भी दिखाई देंगे। इनके पीछे से उगते सूरज का नजारा अद्भुत प्रतीत होता है। अगर मौसम साफ है, तो आप बर्फ से ढके पहाड़ों की लंबी श्रृंखला देख सकते हैं। अगर आपके पास समय हो, तो पास में ही 100 साल से ज्यादा पुराना चर्च भी देख सकते हैं। यहां की भुल्ला ताल भी काफी लोकप्रिय है। यह एक छोटी-सी झील है।

आप फैमिली और दोस्तों के साथ यहां बोटिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। शाम को सूर्यास्त का खूबसूरत नजारा देखने के लिए संतोषी माता मंदिर जा सकते हैं। यह लैंसडाउन की ऊंची पहाड़ी पर बना हुआ है। यहां से कुछ किलोमीटर की दूरी पर ताड़केश्वर मंदिर भी है। यह भगवान शिव का प्राचीन मंदिर है। इसे सिद्धपीठ भी माना जाता है। यह पहाड़ पर 2092 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। पूरा मंदिर ताड़ और देवदार के वृक्षों से घिरा है। यह पूरा इलाका खूबसूरत होने के साथ-साथ शांत भी है। सैलानी यहां ट्रेकिंग, बाइकिंग, सायकलिंग जैसे एडवेंचर्स का भी मजा ले सकते हैं।

लैंसडाउन कैसे पहुंचें
सड़क मार्ग से भी लैंसडाउन आसानी से पहुंचा जा सकता है। यह कई शहरों से जुड़ा हुआ है। प्राइवेट और सरकारी बसें कोटद्वार तक जाती हैं, जहां से लैंसडाउन करीब 40 किलोमीटर की दूरी पर है।

रेल : अगर आप रेल से जाना चाहते हैं, तो दिल्ली से कोटद्वार स्टेशन तक जा सकते हैं । वहां से फिर टैक्सी आदि से लैंसडाउन पहुंचा जा सकता है।

नजदीकी हवाई अड्डा : यहां का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा देहरादून एयरपोर्ट है, जो लैंसडाउन से करीब 152 किलोमीटर की दूरी पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!