भीड़ से दूर मैकलॉडगंज में आपको मिलेगी प्राकृतिक शांति और खूबसूरती

घूमना-फिरना सभी को पसंद है। ज्यादातर लोग घूमने के ऐसी जगह का चुनाव करते है जो खूबसूरत हो और वहां शांति का अनुभव हो। लेकिन आज कल लोकप्रिय पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की इतनी भीड़ होती है कि हम प्रकृति की खूबसूरती का आनंद ही नहीं उठा पाते। अगर आप भी ऐसी जगह की तलाश में हैं जहां आप अदम्य शांति और प्राकृतिक खूबसूरती का मजा ले सकें, तो मैकलॉडगंज आपके लिए एकदम सही जगह है। मैकलॉडगंज हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में धर्मशाला से नौ किलोमीटर की दूरी पर है।

भीड़ से दूर मैकलॉडगंज अपने अंदर प्राकृतिक खूबसूरता का खजाना समेटे हुए है। धौलाधार पहाड़ियों से घिरा हुआ मैकलॉडगंज बेहद शांतिप्रिय स्थल है। इस छोटे सी जगह को दलाई लामा के घर के रूप में भी जाना जाता है। यहां तिब्बती मूल के काफी लोग रहते हैं। इसलिए इस जगह को ‘लिटिल लहासा’  के नाम से भी जाना जाता है। मैकलॉडगंज का नाम पंजाब के पूर्व गवर्नर डेविड मेक लॉड के नाम पर पड़ा था।

मैकलॉडगंज में घूमने के लिए कई प्रसिद्द जगह है। यहां कई ऐतिहासिक मंदिर और प्राकृतिक स्थल है। यहां का भाग्सू वाटरफॉल पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। भाग्सू मंदिर के पास स्थित इस झरने के पानी को एक साफ-सुथरे पूल मे इकट्ठा किया जाता है। पर्यटक यहां स्नान करते हैं। मैकलॉडगंज में आप ट्रेकिंग का आनंद भी उठा सकते हैं। यहां के नज़ारे बड़े ही मनोरम हैं। अगर आप बर्फ से घिरी हुई पहाड़ियों के बीच सनसेट देखना चाहते हो तो आपके लिए नड्डी से अच्छी जगह नहीं हो सकती। यह मैकलॉडगंज से चार किलोमीटर दूर है। यह जगह धौलाधार पहाड़ियों से घिरी हुई है।

इसके अलावा यहां पर कालचक्र मंदिर, भागसूनाग मंदिर, ब्रिजेश्वरी मंदिर, तिब्बती म्यूजियम सेंट जॉर्ज चर्च जैसे दार्शनिक स्थल भी हैं। घूमने के अलावा आप यहां खाने और शॉपिंग करने का मजा भी ले सकते हैं। यहां से आप चाय, कपड़े, कारपेट सहित कई चीजें वाजिब दामों में खरीद सकते हैं। यहां से तिब्बती आर्टक्राफ्ट को भी खरीदा जा सकता है। सर्दियों में यहां आपको कई हनीमून कपल्स देखने को मिलेंगे।

कैसे पहुंचे मैकलॉडगंज

मैकलॉडगंज आने के लिए हवाई यात्रा करना सबसे अच्छा है। धर्मशाला एयरपोर्ट यहां से महज 20 किलोमीटर दूर है। यहां आने के लिए दिल्ली, कुल्लू और चंडीगढ़ से कई फ्लाइट्स आती हैं। यहां से आप मैकलॉडगंज एक घंटे से भी कम समय में पहुंच सकते हैं। यहां से निकटतम रेलवे स्टेशन लगभग 90 किलोमीटर दूर पठानकोट रेलवे स्टेशन है। यहां से दिल्ली सहित कई प्रमुख जगहों पर जाने के लिए ट्रेन मिलती है। अगर आप सड़क मार्ग से यहां आना चाहते हैं तो यहां आने के लिए दिल्ली, चंडीगढ़, धर्मशाला से रोजाना बसें चलती हैं। दिल्ली से मैकलॉडगंज 475 किलोमीटर और चंडीगढ़ से 250 किलोमीटर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!