पवित्र स्थल है यमुनोत्री धाम, गर्म पानी की झील में पकाया जाता है प्रसाद

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित यमुनोत्री एक प्रमुख हिन्दू तीर्थ स्थल है। यह स्थल चार धामों में से एक है। ऋषिकेश से 210 किलोमीटर और हरिद्वार से 255 किलोमीटर दूर स्थित यमुनोत्री मंदिर समुद्र तल से 3235 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। मंदिर के मुख्य गर्भ गृह में मां यमुना की काले संगमरमर की मूर्ति विराजत है। यमुनोत्री पवित्र यमुना नदी का उदगम स्थल भी है। पवित्र यमुना नदी चम्पासर ग्लेशियर से निकलती है, जो यमुनोत्री मंदिर से 1 किलोमीटर दूर स्थित है। यह स्थल चार धाम यात्रा का पहला पड़ाव है। यह धार्मिक स्थल भारत और चीन की सीमा के निकट स्थित है। कहा जाता है कि इस धार्मिक स्थल का निर्माण टिहरी गढ़वाल के महाराजा प्रतापशाह ने सन 1919 में करवाया था।

पौराणिक कथा

इस स्थल को लेकर एक पौराणिक कथा प्रचलित है। मान्यता है कि यमुना नदी भगवान सूर्य की पुत्री और भगवान यम की बहन हैं। यही कारण है कि इस मंदिर में भगवान यम की पूजा की जाती है। माना जाता है कि भैयादूज के दिन जो भी व्यक्ति यमुना नदी में स्नान करता है, उसे यमत्रास से मुक्ति मिलती है। महाभारत के अनुसार पांडव जब तीर्थ यात्रा पर आए थे, तब वह सबसे पहले यमुनोत्री आए थे। इसके बाद पांडव गंगोत्री फिर केदारनाथ-बद्रीनाथजी पहुंचे। कहा जाता है कि तभी से चार धाम यात्रा की शुरुआत हुई।

प्राकृतिक खूबसूरती

धार्मिक स्थल के अलावा यह स्थल प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी काफी मशहूर है। यहां स्थित गर्म पानी के फव्वारे इस क्षेत्र के मुख्य आकर्षण में से एक हैं। इनमें सूर्य कुंड सबसे प्रमुख है। यहां प्रसाद तैयार करने एक लिए एक मलमल के कपड़े में चावल और आलू को रखकर उसे गर्म पानी के झरने के उबलते पानी में पकाया जाता है। इस धार्मिक स्थल के पास ही खूबसूरत गांव खरसाली है। यहां भगवान शिव का बहुत ही प्राचीन मंदिर है। इसके अलावा प्राकृतिक झरने इस स्थल की खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं। यहां एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल हनुमान चट्टी भी है, जो एक प्रसिद्ध ट्रैकिंग साइट है।

कैसे पहुंचें

सड़क मार्ग द्वारा यहां पहुंचने के लिए उत्तरकाशी, हरिद्वार, देहरादून और ऋषिकेश से नियमित स्थानीय परिवहन संघ और राज्य परिवहन की बसें चलती हैं। यमुनोत्री से उत्तरकाशी 120 किलोमीटर, हरिद्वार 220, देहरादून 180 किलोमीटर और ऋषिकेश 215 किलोमीटर दूर है। यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 94 से होकर पहुंचते हैं। यमुनोत्री से निकटतम रेलवे स्टेशन देहरादून में है। ऋषिकेश, हरिद्वार में भी रेलवे स्टेशन है। यहां से निकटतम हवाई अड्डा भी देहरादून में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!