सोलन की खूबसूरत वादियों के बीच स्थित प्रकृति की गोद में बसा पर्यटन स्थल है बड़ोग

प्राकृतिक खूबसूरती के लिए मशहूर हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों के घूमने के लिए कई छोटे-बड़े पर्यटन स्थल मौजूद हैं। आज हम आपको प्रदेश के एक छोटे से पर्यटन स्थल बड़ोग के बारे में बताने जा रहे है। बड़ोग हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में स्थित एक छोटा-सा गांव है। पर्यटन के नजरिए से बड़ोग में कई महत्त्वपूर्ण स्थान हैं, जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। यह खूबसूरत पर्यटन स्थल समुद्र की सतह से 6000 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। कसौली से लगभग 20 किलोमीटर दूर स्थित बड़ोग 20वीं सदी में प्रारंभ हुए समझौते के बाद बना। यह वही समय है जब कालका–शिमला नैरो गेज रेलवे स्टेशन बना था।

बड़ोग का नाम एक इंजीनियर बड़ोग के नाम पर पड़ा है। इसके पीछे एक बड़ी प्रचलित कहानी है। दरअसल बड़ोग ने पहाड़ में एक बड़ी टनल बनाने की योजना बनाई थी। निर्माण की गति को बढ़ाने के लिए बड़ोग ने पहाड़ के दोनों तरह खुदाई करने के आदेश दे दिए। हालांकि बड़ोग की गणना गलत साबित हुई और टनल के दोनों सिरे आपस में नही मिले। ऐसे में ब्रिटिश सरकार ने बड़ोग पर एक रुपये का जुर्माना लगाया। इसके बाद शर्मिंदगी के चलते बड़ोग ने आत्महत्या कर ली। इसके बाद बड़ोग के शव को टनल के पास ही दफनाया गया और बाद में उसके नाम पर गांव का नाम रखा गया।

बड़ोग के बाद यहां पर टनल बनाने का काम रेलवे के प्रमुख इंजीनियर एचएस हर्रिनटन द्वारा किया गया। यह टनल एक विशाल पहाड़ के नीचे से 1145 मीटर लंबी और दुनिया की डरावनी सुरंगों में शामिल है। यह टनल कालका–शिमला रेलवे की सबसे बड़ी टनल भी है। इसे दुनिया की सबसे अधिक सीधी टनल के रूप में भी जाना जाता है। बड़ोग में पर्यटकों के देखने के लिए कई आकर्षक स्थल मौजूद है। ‘चूर चांदनी चोटी’ इस क्षेत्र का मुख्य आकर्षण है। इसके अलावा बड़ोग आने वाले पर्यटक यहां पर दगशाई, विशाल शिव मंदिर, दोलांजी बोन मठ, रेणुका झील, शोलोनी देवी मंदिर, बच्चों का पार्क और जवाहर पार्क जैसे लोकप्रिय स्थलों का दौरा भी कर सकते हैं।

कैसे पहुंचें बड़ोग

बड़ोग, चंडीगढ़ से लगभग 60 किलोमीटर दूर कालका-शिमला हाईवे पर स्थित है। बड़ोग से नजदीकी हवाई अड्डा शिमला और चंडीगढ़ में स्थित है। शिमला हवाई अड्डा कुल्लू और दिल्ली जबकि चंडीगढ़ हवाई अड्डा दिल्ली, मुंबई, पुणे और बैंगलोर से जुड़ा हुआ है। बड़ोग से नजदीकी प्रमुख स्टेशन 35 किलोमीटर दूर कालका में स्थित है। कालका से पर्यटक कालका-शिमला रेल मार्ग की मदद से बड़ोग तक पहुंच सकते हैं। पर्यटक दिल्ली, चंडीगढ़, चैल, कसौली, सोलन और शिमला से बस द्वारा भी यहां तक पहुंच सकते हैं। यहां आने के लिए अप्रैल और सितंबर के बीच का समय सर्वश्रेष्ठ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!