सौंदर्य से परिपूर्ण हिमाचल प्रदेश के सबसे प्रमुख हिल स्टेशन में से एक है परवाणू

हिमाचल प्रदेश के सोलन जि़ला मे़ चंडीगढ़-शिमला मार्ग पर स्थित एक खूबसूरत नगर स्थित है परवाणू। सौंदर्य से परिपूर्ण परवाणू प्रदेश के सबसे प्रमुख हिल स्टेशन में से एक है। यहां पर कई सारी पहाडि़यां और बगीचे मौजूद है, जो पर्यटकों को काफी आकर्षित करते हैं। हिमाचल प्रदेश और हरियाणा के पंचकुला शहर की सीमा रेखा के बीच में बसे होने के कारण परवाणू को बार्डर टाउन के नाम से भी जाना जाता है। परवाणू को एक औद्योगिक शहर के रूप में पहचाना जाता है क्यों कि यहां पर कई बड़े-बड़े कारखाने और उद्योग स्थापित है। परवाणू की 80 प्रतिशत जनता इन्हीर कारखानों में काम करती है। परवाणू में कई बगीचे है, जहां से फलों को एकत्रित करके उनका जैम, जैली, जूस बनाकर और पै‍किंग करके देश के कई हिस्सों में भेजा जाता है।

परवाणू में कई सारे धार्मिक केंद्र भी मौजूद है, जहां श्रद्धालु दर्शन कर सकते हैं। परवाणू से लगभग 10 किलोमीटर दूर पिंजौर का प्रसिद्ध मुगल गार्डन स्थित है। परवाणू आने वाले ज़्यादातर पर्यटक मुगल गार्डन घूमने जरूर जाते है। परवाणू मे एशिया का सबसे बड़ा कैक्टपस गार्डन भी स्थित है। 1987 में स्थाणपित यह कैक्टेस गार्डन 7 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। परवाणू के निकट ही एक पहाड़ी सैरगाह टिम्बसर ट्रिल भी मौजूद है। यहां सिर्फ केबल कार की मदद से ही पहुंचा जा सकता है। समुद्र स्तंर से 5000 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह पहाड़ी स्थल घने पाइन जंगलों से घिरा हुआ है।

दगसाई भी परवाणू के प्रमुख आकर्षणों मे से एक है। यह एक आर्मी क्षेत्र है जो देश के सबसे पुरानी ब्रिटिश छावनियों में से एक है। 1846 के दौरान इस जगह से कई युद्ध लड़े गए है। यहां कैदियों को रखने के लिए एक बड़ी जेल भी मौजूद है। सुवाथू यहां का अन्यि छावनी क्षेत्र है जो मुख्यज शहर से 16 किमी. की दूरी पर समुद्र स्तुर से 4500 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। ट्रेकिंग के लिए भी परवाणू एक उपयुक्त स्थल है। यहां एक बड़ा जंगल है जो ट्रेकिंग के लिए पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है।

कैसे पहुंचें परवाणू

पर्यटक हवाई, रेल और बस की मदद से आसानी से परवाणू तक पहुंच सकते हैं। परवाणू से नजदीकी हवाई अड्डा लगभग 30 किलोमीटर दूर चंडीगढ़ में स्थित है। यह देश के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। परवाणू से निकटतम रेलवे स्टेशन 4 किलोमीटर दूर कालका में स्थित है। कालका रेलवे स्टेनशन देश के कई हिस्सोंय से जुड़ा हुआ है। परवाणू सड़क मार्ग द्वारा आसपास के सभी शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!