हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड को भारी पड़ सकते हैं अगले कुछ दिन

पिछले दिनों हुई भारी बारिश से हिमाचल प्रदेश के लोगों और यहां आने वाले पर्यटकों को कुछ दिनों के लिए राहत जरूर मिली है, लेकिन यह राहत जल्द ही खत्म होने वाली है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में एक बार फिर हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश होने का अनुमान लगाया है। मौसम विभाग ने प्रदेश में भारी बारिश होने की चेतावनी जाहिर की है। मौसम विभाग केंद्र शिमला के अनुसार हिमाचल प्रदेश में 29 अगस्त तक ख़राब मौसम रह सकता है। 29 अगस्त तक राज्य के अधिकांश इलाकों में बारिश होगी। शुक्रवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के कई हिस्सों हल्की बारिश हुई। लेकिन मैदानी इलाकों में पारा चढ़ने से उमस बढ़ गई है।

455 सडकों पर आवाजाही बंद

गौरतलब है कि पिछले दिनों हिमाचल प्रदेश में हुई भारी बारिश ने यहां के जन जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया था। इससे पर्यटकों को भी काफी परेशानी उठानी पड़ी। हालत यह है कि पिछले दिनों हुई भारी बारिश के चलते अब तक हिमाचल प्रदेश में 455 सडकों पर आवाजाही बंद है। मनाली-लेह मार्ग भी करीब 50 घंटे अवरुद्ध रहने के बाद शुक्रवार को खोला गया। जिससे 3 दिनों से फंसे पर्यटकों ने राहत की सांस ली। वहीं एयर इंडिया की दिल्ली-भंतुर और भंतुर-चंडीगढ़ हवाई सेवा भी करीब 2 सप्ताह बंद रहने के बाद शुक्रवार को ही शुरू हुई है।

Image result for himachal pradesh heavy rain

उत्तराखंड में भी भारी बारिश का अनुमान

हिमाचल प्रदेश के अलावा उत्तराखंड में भी इन दिनों भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने 28 अगस्त तक राज्य में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने बताया कि उत्तराखंड के ज्यादातर क्षेत्रों में बादल छाये रहने और बारिश होने का अनुमान है। प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में अगले 5-6 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री तक अधिक रह सकता है। इन दिनों राजधानी दून में अधिकत तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 34।3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है। हिमाचल प्रदेश-उत्तराखंड के अलावा मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, झारखंड, पश्चिम बंगाल, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केरल में भारी बारिश हो सकती है।

प्राकृतिक सुंदरता का धनी है नैनीताल का भवाली

कश्मीर की खूबसूरती को बढ़ाता है यह गार्डन, जाना जाता है “प्लेसेस ऑफ़ द प्रिंसेस” के नाम से

हिमाचल की खूबसूरत ऑफबीट जगहों में से एक है जुब्बल, बनाएं घूमने का प्लान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/himalayandiary/public_html/wp-includes/functions.php on line 4469