मनाली-कीरतपुर साहिब फोरलेन के टनल के दोनों छोर मिले

kiratpur manali four lane project- देश की सबसे महत्वाकांक्षी परियोजना मनाली-कीरतपुर फोरलेन निर्माण मे अभी तक की सबसे बड़ी और लंबी टनल के दाेनों छाेर मिल गए हैं। 2.83 किलोमीटर की टनल का शुभारंभ कर दिया गया है। इसका निमार्ण कार्य दो चरणों में किया जा रहा है। पहले चरण में किरतपुर से नागचला का काम 2013 से जारी है। दूसरे चरण में नागचला से मनाली तक 12 सुरंगों का निर्माण होना है। इस प्रोजेक्ट में औट से पंडोह के बीच सबसे अधिक 19 किलोमीटर लंबाई की 10 सुरंगें बन रही हैं। kiratpur manali four lane project

हालांकि ट्रैफिक के लिए टनल को पूरी तरह से तैयार होने में अभी और समय लगेगा। इसके अंदर फुटपाथ, नाली, गैडरी सहित पूरी तरह से ट्रैफिक चलने लायक बनने में और समय लगेगा। इसे बनाने वाली कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर का कहना है कि यह एनएटीएम तकनीक से बनाई जा रही हैं। इसके निर्माण में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से लगभग 4260 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त हुई है, जिसमें 4004 करोड़ रुपये इच्छुक भूमि मालिकों को वितरित किए गए हैं।

चंडीगढ़ से मनाली जाने वालों को फायदा kiratpur manali four lane project

फोरलेन का निर्माण कार्य पूरा होने पर चंडीगढ़-मनाली के बीच की दूरी करीब 50 से 60 किलोमीटर कम हो जाएगी। इससे यहां आने वाले पर्यटकों को 2 घंटे का समय कम लगेगा। वर्तमान में 320 किलोमीटर की दूरी कम होकर करीब 260 किलोमीटर ही रह जाएगी। चंडीगढ़ से मनाली करीब सात घंटों में पहुंचा जा सकेगा, जिसके लिए अभी 9 से 10 घंटे लगते हैं।

काम की रूपरेखा

नेरचौक से मनाली तक बनने वाले फोरलेन के निर्माण कार्य पर लगभग 4800 करोड़ खर्च होंगे। 2013 से प्रोजेक्ट के पहले चरण का कार्य किरतपुर से नेरचौक तक चल रहा है। इस हिस्से को करीब 2260 करोड़ से बनाया जा रहा है। यह काम अभी करीब 70 फीसदी पूरा हुआ है। नेरचौक से मनाली तक का काम दूसरे चरण में किया जा रहा है। रोहतांग टनल की तर्ज पर औट से थलौट टनल न्यू आस्ट्रियन टनलिंग मैथड से बनी है।

15 अगस्त को आयोजित होगा बग्वाल मेला, लोग एक दूसरे पर बरसाते हैं पत्थर
अमरनाथ यात्रा पर सरकार ने लगाई रोक, श्रद्धालुओं में छाई मायूसी
युद्ध के मैदान से पर्यटन का क्षेत्र बना कारगिल, पर्यटकों की संख्या पहुंची लाखों में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *