मौसम विभाग का पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी और बारिश का अलर्ट, 2 डिग्री तक गिर सकता है तापमान

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में ठंड ने अपनी दस्तक दे दी है। कुछ दिनों पहले पहाड़ों पर हुई ताजा बर्फबारी के कारण वातावरण में ठंडक घुल गई है। पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में ठंड ने सबको गर्म कपड़े पहनने पर मजबूर कर दिया है। खासकर उत्तर भारत में ठंड का कुछ ज्यादा ही असर देखने को मिल रहा है। इसी बीच मौसम विभाग ने अनुमान जताया कि आने वाले दो दिनों में हिमालय के क्षेत्रों में बर्फबारी और बारिश हो सकती है। इसके अलावा मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि बर्फबारी और बारिश के कारण पश्चिमोत्तर भारत के इलाकों में अगले दो दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान 2 डिग्री तक गिर सकता है।

इसके कारण उत्तर भारत में भी सर्दी बढ़ने की संभावना जताई जा रही है और सुबह के समय कोहरा छाया रह सकता है। भारत के उत्तर पूर्व में स्थित राज्य असम और मेघालय में भी घना कोहरा रहेगा। इनके अलावा अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में भी मौसम विभाग ने पांच दिनों तक कोहरा छाने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के निदेशक ने बताया कि उत्तराखंड के उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ और रुद्रप्रयाग जिलों के पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। इनके अलावा चारधाम सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी हिमपात होने की आशंका जताई है।

बता दे कि पिछले कुछ समय से उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदला हुआ दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों तक राज्य के पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है। विभाग ने तमिलनाडु, पुद्दुचेरि, रायलसीमा, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। शेष भारत में अगले दो दिनों तक मौसम में कोर्इ खास बदलाव के संकेत नहीं मिले हैं। अन्य स्थानों पर मौसम शुष्क रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/himalayandiary/public_html/wp-includes/functions.php on line 4344