प्रकृति की अनछुई खूबसूरती के बीच बसे लंढौर में बिताएं सुकून के पल

उत्तराखंड के प्रसिद्द पर्यटन स्थल मसूरी के पास ही एक अन्य छोटा सा पर्यटन स्थल लंढौर स्थित है। अपनी अनछुई खूबसूरती के लिए पहचाने जाने वाले लंढौर में हर वो चीज मौजूद हैं, जो किसी भी प्रकृति प्रेमी को अपनी और आकर्षित करने की क्षमता रखती है। मानसून के दौरान यहां का नजारा देखने लायक होता है। वैसे तो लंढौर का मौसम सालभर खुशनुमा रहता है, इसलिए यहां साल के किसी भी मौसम में आया जा सकता है।

हिमालय की ऊंची-ऊंची पहाड़ियों, देवदार-चीड़ के घने जंगलों के बीच बसा यह हिल स्टेशन प्रकृति प्रेमियों के साथ-साथ इतिहासकारों को भी खासा लुभाता है। लंढौर एक ऐसा स्थल है जो औपनिवेशिक काल की याद ताजा करता है। 1820 के दशक से लंढौर पर ब्रिटिश हुकूमत का दबदबा रहा। यह वही जगह है, जहां नेपाल और ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के बीच गोरखा जंग छिड़ी थी। यहां पर्यटकों के घूमने लायक कई खूबसूरत स्थल हैं।

लंढौर के सबसे शानदार पर्यटन स्थलों में से एक है लाल टिब्बा। समुद्र तल से 8000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित लाल टिब्बा से आप पहाड़ों की खूबसूरती का आनंद उठा सकते हैं। खासकर सूर्योदय और सूर्यास्त के समय यहां का नजारा देखने लायक होता है। इसके अलावा आप यहां के सेंट पॉल चर्च भी जा सकते हैं। यह चर्च अपनी वास्तुकला के लिए जाना जाता है। लंढौर में ही एक अन्य चर्च केलॉग्स मेमोरियल चर्च भी है। इस चर्च की गोथिक वास्तुकला लाजवाब है। यहां पर ब्रिटिश लोगों को उस समय हिंदी पढ़ाई जाती थी।

लंढौर की यात्रा के दौरान आप यहां के लंढौर लैंग्वेज स्कूल जाना बिलकुल भी न भूलें। इस स्कूल में हिंदी भाषा के साथ-साथ ऊर्दू और पंजाबी भी सिखाई जाती है। इस स्कूल की बिल्डिंग और आसपास का नजारा बहुत ही खूबसूरत है। अगर लंढौर की यात्रा के दौरान आपको भूख लगे तो आप यहां के प्रसिद्द चार दुकान क्षेत्र जा सकते हो। यह क्षेत्र शॉपिंग और लजीज व्यंजनों के लिए जाना जाता है। खासकर यहां का सैंडविच लोगों को बहुत ही पसंद आता है।

कैसे पहुंचें लंढौर

मसूरी से लंढौर की दूरी मात्र 6 किलोमीटर है। इस दूरी को आप बस या अन्य निजी वाहनों से आसानी से कर सकते हो। मसूरी जाने के लिए आप हवाई, रेल और सड़क मार्ग का उपयोग कर सकते हैं। यहां से निकटतम हवाई अड्डा और निकटतम रेलवे स्टेशन 60 किलोमीटर दूर देहरादून में स्थित है। देहरादून का जॉलीग्रैंट हवाई अड्डे के लिए दिल्ली और मुंबई से सीधी उड़ानें मिलती हैं। वहीं देहरादून रेलवे स्टेशन दिल्ली, कोलकाता, जम्मू और अमृतसर सहित कई शहरों से रेल मार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है। देहरादून से मसूरी जाने के लिए बस या टैक्सी ली जा सकती है। मसूरी जाने के लिए नई दिल्लीै और नैनीताल से बसें भी चलती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *