पौड़ी गढ़वाल का बहुत ही खूबसूरत एवं आकर्षक स्थल है ताराकुंड

उत्तराखंड को देश के सबसे खूबसूरत प्रदेशों में से एक माना जाता है। प्रकृति ने यहां अपनी खूबसूरती की अनुपम छटा बिखेरी है। ऊंचे-ऊंचे बर्फ से ढके पहाड़, बहती नदियां, पहाड़ों से गिरते झरने, घास के मैदान और ठंडी ताजी हवा उत्तराखंड को प्रकृति प्रेमियों का पसंदीदा स्थल बनाती है। यहां प्रकृति प्रेमियों के लिए कई खूबसूरत प्राकृतिक पर्यटन स्थल मौजूद हैं। इन्हीं पर्यटन स्थलों में से एक है ताराकुंड। यह पर्यटन स्थल उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में है। समुद्री सतह से लगभग 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ताराकुंड चारीसरह विकास क्षेत्र में विशाल पहाड़ों से घिरा हुआ है। यह एक बहुत ही खूबसूरत और आकर्षक पर्यटन स्थल है।

मनमोहक नजारा

अधिक ऊंचाई पर होने के कारण ताराकुंड से आसपास का नजारा काफी मनमोहक नजर आता है। ताराकुंड में एक छोटी सी झील और बहुत पुराना मंदिर भी है, जो इस जगह को और भी खूबसूरत बनाता है। मंदिर के पास ही नौ बांस गहरा कुआं भी है, जो यहां आने वाले पर्यटकों को आश्चर्य से भर देता है। मान्यता है कि स्वर्ग जाने के दौरान पांडव इस स्थान पर आए थे और उन्होंने ही इस जगह पर मंदिर की स्थापना की थी। स्थानीय लोग त्योहारों के दौरान यहां पूजा करने के लिए पहुंचते हैं। खासकर तीज का त्योहार यहां स्थाानीय निवासियों द्वारा बड़े उत्साह और उल्लास के साथ मनाया जाता है। यह त्यौहार विशेष रूप से भूमि देवता को समर्पित होता है।

Image result for tara kund pauri garhwal

शांत प्राकृतिक स्थल

ताराकुंड मुख्यतः पौड़ी गढ़वाल जिले के मुख्यालय पौड़ी से लगभग 45 किलोमीटर दूर कमरगढ़ गांव में है। यहां पर्यटक झील, हरे-भरे पेड़ों तथा रंग बिरंगी जंगली फूलों के दीदार कर सकते हैं। तारा कुंड झील अपनी प्राक्रतिक खूबसूरती के कारण पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। खासकर तीज त्यौहार के दौरान यहां का नजारा देखने लायक होता है। अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो यहां के सुंदर नजारों को आप अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं। पर्यटक एक रिफ्रेशिंग एहसास के लिए ताराकुंड का भ्रमण के लिए आ सकते हैं। अगर आप शोर-शराबे से दूर प्रकृति के बीच कुछ समय बिताना चाहते हो, तो आपको एक बार ताराकुंड जरूर आना चाहिए। प्रकृति प्रेमियों के अलावा ताराकुंड एडवेंचर के शौकीनों के लिए भी खास है। यहां आप रोमांचक ट्रेकिंग का आंनद ले सकते हैं।

कैसे पहुंचें ताराकुंड

ताराकुंड से नजदीकी हवाई अड्डा देहरादून का जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है। ताराकुंड से जॉली ग्रांट हवाई अड्डा की दूरी लगभग 170 किलोमीटर है। इस दूरी को पर्यटक आसानी से कार अथवा बस से तय कर सकते हैं। ताराकुंड से निकटतम रेलवे स्टेशन लगभग 160 किलोमीटर दूर टनकपुर में स्थित है। टनकपुर से ताराकुंड तक जाने के लिए बस और अन्य वाहनों की सुविधा उपलब्ध हैं। ताराकुंड पौड़ी गढ़वाल जिले के मुख्यालय पौड़ी से लगभग 45 किलोमीटर की दूरी पर है। पर्यटक पौड़ी से वाहनों की मदद से ताराकुंड तक पहुंच सकते हैं।

मंत्रमुग्ध कर देने वाली खूबसूरती के लिए पर्यटकों के बीच प्रसिद्द है कसौली

अपनी अद्भुत खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है खुर्पाताल झील, बदलती है अपना रंग

मसूरी आने वाले पर्यटकों की पहली पसंद है गन हिल्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/himalayandiary/public_html/wp-includes/functions.php on line 4469