पर्यटन बढ़ाने के लिए टूरिज्म ऑन व्हील्स शुरू करेगा उत्तराखंड परिवहन निगम

उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ाने और सैलानियों को यहां के पर्यटक स्थलों की ओर आकर्षित करने के लिए राज्य परिवहन निगम एक नई पहल करने जा रहा है। निगम प्रदेश में पर्यटन को बढाने के लिए ‘टूरिज्म ऑन व्हील्स’ योजना शुरू करने जा रहा है। इस योजना के तहत अब निगम की बसों पर यात्रियों को पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके लिए बसों के रंग में बदलाव करके उन पर धार्मिक व पर्यटक स्थलों के फोटो लगाए जाएंगे। इस दौरान इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि बस जिस डिपो की है, उस डिपो क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले पर्यटन स्थलों की जानकारी ही बस पर प्रसारित की जाएगी। रोडवेज के नए प्रबंध निदेशक का मानना है कि ऐसा करने से प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

पर्यटन स्थलों को मिलेगी नई पहचान

आमतौर सैलानियों को बड़े पर्यटक व धार्मिक स्थलों की जानकारी तो होती है, लेकिन उसके आसपास मौजूद अन्य पर्यटक स्थलों के बारे में पता नहीं होता है। ऐसे में पर्यटक जब बसों को देखेंगे, तो उन्हें आसपास मौजूद अन्य पर्यटन स्थलों के बारे में भी जानकारी मिलेगी और पर्यटक वहां भी पहुंचेंगे। इस योजना से ऐसे पर्यटन स्थलों को खास फायदा होगा, जो हैं तो बहुत खूबसूरत लेकिन उनके बारे में ज्यादा लोगों को जानकारी नहीं है। इस समय उत्तराखंड में राज्य परिवहन निगम के तीन मंडल हैं – देहरादून, टनकपुर और नैनीताल। इन मंडलों की बसों पर अपने क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले पर्यटन स्थलों की जानकारी होगी।

Image result for uttarakhand parivahan nigam

नई बसों के साथ शुरू होगी योजना

रोडवेज के प्रबंध निदेशक ने योजना के बारे में बताया है कि इस योजना को निगम आने वाले समय में मिलने वाली 300 नई बसों के साथ शुरू करेगा। इन बसों का रंग अलग थीम पर रंग-बिरंगा होगा। फिलहाल रंग को लेकर विचार-विमर्श जारी है। ‘टूरिज्म ऑन व्हील्स’ प्रोजेक्ट विशेष रूप से परंपरा से हटकर पर्यटन को बढ़ावा देने में भूमिका निभाएगा। इस योजना की एक और खास बात यह है कि बसों पर होटल और पर्यटन आदि के नंबर भी मिल सकेंगे।

हिमाचल के शक्तिपीठों में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ श्रावण अष्टमी मेला

हिमाचल प्रदेश की खूबसूरती को IITM ने भी किया सलाम, मिले दो अवार्ड

मनाली-कीरतपुर साहिब फोरलेन के टनल के दोनों छोर मिले 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/himalayandiary/public_html/wp-includes/functions.php on line 4469